- Advertisement -Newspaper WordPress Theme
इंटिमेट हेल्थक्या मेनोपॉज के बाद महिलाएं ज्यादा हॉर्नी महसूस करने लगती हैं? जानते...

क्या मेनोपॉज के बाद महिलाएं ज्यादा हॉर्नी महसूस करने लगती हैं? जानते हैं सेक्सुअल डिजायर बढ़ाने वाले 5 कारण

यौनेच्छा या सेक्स डिजायर एक बहुत स्वभाविक भावना है। अकसर शादी के बाद हनीमून पीरियड में लोग इसका अनुभव करते हैं। पर कुछ महिलाएं कुछ और कारणाें से भी हाई लिबिडो महसूस करने लगती हैं।

हम अक्सर महिलाओं में लिबिडो यानी कि यौन उत्तेजना की कमी को लेकर चर्चा करते हैं, परंतु कई स्थितियां ऐसी हैं जब आपको अतिरिक्त और लगातार यौन उत्तेजना का अनुभव होता रहता है। सेक्स की भाषा में समझें तो बहुत ज्यादा हॉर्नी महसूस करना। ऐसे में आप खुद भी थोड़ा असहज महसूस कर सकती हैं कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है! कई लोग इसे व्यक्तिगत शारीरिक और मानसिक समस्या का नाम दे देते हैं। हालांकि, इसके पीछे कई कारण (Causes of feeling horny) जिम्मेदार हो सकते हैं। हेल्थ शॉट्स के इस लेख में आज इन्हीं कारणों को समझने की कोशिश करते हैं।

यहां हैं अधिक योन उत्तेजना के कुछ सामान्य कारण

1. विवाह या नया सेक्सुअल रिलेशनशिप

एक नया रिश्ता बनाना बेहद रोमांचक होता है और अक्सर इसमें अपने नए साथी के साथ यौन संबंध बनाने की तीव्र इच्छा भी शामिल होती है। अगली बार जब आप दोनों एक साथ मिलेंगे, इसकी प्रत्याशा में लगातार उत्तेजित महसूस कर सकती हैं। जब आप नए रिश्ते की शुरुआत करती हैं तो शरीर में कई प्रकार के हैप्पी हॉर्मोन्स रिलीज होते हैं ऐसे में योन उत्तेजना का बढ़ना सामान्य है।

2. गर्म तासीर वाले आहार

पब मेड सेंट्रल के अनुसार आपका खानपान सेक्स ड्राइव को प्रभावित कर सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो लिबिडो की कमी का कारण बनते हैं। वहीं कुछ खाद्य पदार्थ यौन उत्तेजना को अधिक बढ़ावा देते हैं। एवोकाडो, आम, ब्रोकोली और बादाम जैसे कामोत्तेजक खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन बढ़ती यौन उत्तेजना के लिए जिम्मेदार हो सकता है। नियमित रूप से इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपकी कामेच्छा बढ़ सकती है।

3. फर्टिलिटी पीरियड में

वास्तव में पूरे माह आपके शरीर के अंदर खासतौर से प्रजनन क्रिया में बहुत सारे बदलाव होते हैं। इन्हीं में से एक समय आता है जब आपकी प्रजनन क्षमता बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आप हेल्थ शॉट्स पीरियड ट्रेकर पर अपने पीरियड्स को ट्रेक करती होंगी, तो आपने देखा होगा कि महीने के कुछ दिन हाई फर्टिलिटी शो हो रही होती है। इस दौरान आप ज्यादा हॉर्नी महसूस कर सकती हैं। अगर आप बेबी प्लान करना चाहती हैं, तो ये आपके लिए एक सकारात्मक संकेत हो सकता है। डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन भी इसकी पुष्टि करता है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Subscribe Today

GET EXCLUSIVE FULL ACCESS TO PREMIUM CONTENT

SUPPORT NONPROFIT JOURNALISM

EXPERT ANALYSIS OF AND EMERGING TRENDS IN CHILD WELFARE AND JUVENILE JUSTICE

TOPICAL VIDEO WEBINARS

Get unlimited access to our EXCLUSIVE Content and our archive of subscriber stories.

Exclusive content

- Advertisement -Newspaper WordPress Theme

Latest article

More article

- Advertisement -Newspaper WordPress Theme